इन तरीकों से मजबूत होगा आपका इम्यून सिस्टम

इन तरीकों से मजबूत होगा आपका इम्यून सिस्टम

सेहतराग टीम

बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आज के समय में कई तरह की समस्याएं हमारे शरीर में होती हैं। उससे उबरने के लिए हमें हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है। क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता ही हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है। वहीं कोरोना काल में तो ये बेहद ही जरूरी है क्योंकि अभी तक कोरोना से बचने के लिए कोई वैक्सीन नहीं तैयार की जा सकी है। ऐसे में मजबूत इम्यून सिस्टम ही हमें रोगों से बचाएगा। तो आइए जानते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए क्या करना आवश्यक है-

पढ़ें- नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

इन तरीकों से मजबूत होगा आपका इम्यून सिस्टम (Healthy Ways to Strengthen Your Immune System in Hindi):

एक्सरसाइज करें

रोजाना आधे घंटे की एक्सरसाइज से आप कई बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। जबकि इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके लिए आप सामान्य एक्सरसाइज वाकिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग से शुरुआत कर सकते हैं। आप चाहे तो स्किपिंग भी कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग करें

आयुष मंत्रालय ने इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ऑयल पुलिंग की सलाह दी है। यह एक आयुर्वेदिक पद्धति है। इसे करने से मुंह बैक्टीरिया-मुक्त रहता है। इसे सुबह खाली पेट किया जाता है। इसके लिए शुद्ध नारियल तेल को 4-6 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करना होता है। आप इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ऑयल पुलिंग कर सकते हैं।

नाश्ता जरूर करें

विशेषज्ञ की मानें तो सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। अतः सुबह के नाश्ते को कभी स्किप न करें बल्कि रोजाना नाश्ते में प्रोटीन और विटामिन, कार्ब्स और फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें। साथ ही ताजे फल, साबुत अनाज और सब्जियों को अपने नाश्ते में जरूर जोड़ें।

शरीर को हायड्रेट रखें

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हायड्रेट रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना सुबह में उठने के बाद दो गिलास पानी जरूर पिएं। इसे आप नींबू, शहद, हल्दी डालकर भी सेवन कर सकते हैं। यह खाली पानी पीने की तुलना में अधिक फायदेमंद साबित होता है।

योग जरूर करें

अगर आप वर्कआउट नहीं कर सकते हैं, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप बालासन, सेतुबंधासन, धनुरासन और शलभासन कर सकते हैं। इन योग आसनों से आपके मसल्स को आराम मिलेगा। जबकि पूरे शरीर में रक्त का संचार होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, नाभि में कौन सा तेल लगाने से कौन सी बीमारियां दूर होती हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।